गौरैया

fly high and be everywhere

11 Posts

5 comments

Reader Blogs are not moderated, Jagran is not responsible for the views, opinions and content posted by the readers.
blogid : 17969 postid : 734736

उबंटू का नया संस्करण

  • SocialTwist Tell-a-Friend

जैसे ही माइक्रोसॉफ्ट ने अपने अत्यंत ही लोकप्रिय और विश्वसनीय संस्करण Windows XP के लिए सुरक्षा अपडेट को बंद करने की घोषणा की है, उन लोगों के लिए, जो अब भी इसे प्रयोग करते थे; यह चिंता का विषय हो गया है की अब वो क्या करें. अब विकल्प के रूप में Windows 8 या इसके अद्यतन को प्रयोग में लाने के अलावा और कोई विकल्प नहीं बचा है. इस नए संस्करण का मतलब है अपनी जेब ढीली करना जबकि पुराना Windows XP भी आपके लिए अभी भी उपयोगी था.


लाइनक्स एक बहुत ही अच्छा विकल्प है जिसे Windows की जगह प्रयोग किया जा सकता है. लाइनक्स के एक डिस्ट्रो Ubuntu  का नया संस्करण “Ubuntu 14.04 LTS” अभी हाल ही में 17 अप्रैल को जारी हुआ है. तो आप Ubuntu के सहज एवं सादगी युक्त desktop का निःशुल्क आनंद ले सकते हैं. तेज़, सुरक्षित और हजारों एप्स के साथ; Ubuntu अब डेस्कटॉप, लैपटॉप, ट्रैकपैड और टचस्क्रीन तथा मल्टीटच उपकरणों के लिए ऑप्टीमाइज़्ड किया गया है. साथ ही पूर्वपरिचित कीबोर्ड और माउस से लिये भी बेजोड़ है.

आइये एक नज़र डालते हैं इस नए आपरेटिंग सिस्टम पर:

ऑफिस

Ubuntu के साथ पेशेवर दस्तावेज़, स्प्रेडशीट्स और प्रस्तुतियाँ बनाई जा सकती हैं.  लिब्रे ऑफिस आसान उपयोग हेतु आप की जरूरत और  सुविधाओं के साथ पैक है, और यह पूरी तरह से स्वतंत्र है. Ubuntu माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के साथ कम्पेटिबल है. अतः आप Word दस्तावेज़ों, Excel स्प्रेडशीट्स और पावर पॉइंट प्रस्तुतियों को खोल और संपादित कर सकते हैं; तथा फ़ाइलें जल्दी और आसानी से अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ शेयर कर सकते हैं.

सोशल एंड ईमेल

Ubuntu त्वरित और आसान संचार के लिए एप्स के साथ पैक है. Empathy आपके  चैट खातों को एकीकृत करने में मदद करता है; और थंडरबर्ड के साथ आप अपने ईमेल, कॉन्टेक्ट्स और कैलेंडर का उपयोग कर सकते हैं.

वीडियो एंड पिक्चर्स

Ubuntu वीडियो देखनें, एडिट करने, प्रबंधन में और अपने फोटो और वीडियो शेयर करने के लिए स्वतंत्र एप्स से भरा है. कैमरों और फोन के सपोर्ट के साथ, आप को बनाने और चलाने के लिए किसी भी अतिरिक्त ड्राइवरों की जरूरत नहीं होगी.

Shotwell के साथ, आप जल्दी और आसानी से, इम्पोर्टेड पिक्चर्स को व्यवस्थित, संपादित और देख सकते हैं; और आप सभी लोकप्रिय फोटो साइटों और सामाजिक नेटवर्क पर अपने पसंदीदा तस्वीरें शेयर कर सकते हैं.

गेम्स एंड एप्प्स

Ubuntu सॉफ्टवेयर सेंटर आपको हज़ारों एप्लीकेशन तक त्वरित पहुँच देता है जिनमें कुछ स्वतंत्र और कुछ व्यावसायिक रूप से उपलब्ध हैं. अगर अपनी पसंद के कुछ एप्स देखते हैं, तो अधिक जानकारी पाने के लिए और उसके बाद इनस्टॉल करने के लिए आपको बस एक क्लिक करनें की जरुरत भर है.

Ubuntu को आप अपने कंप्यूटर पर Windows के साथ-साथ इनस्टॉल कर सकते हैं. सबसे बेहतर विकल्प है की विंडोज एवं Ubuntu  को साथ-साथ उपयोग किया जाये जिससे धीरे-धीरे एक नए सिस्टम पर जाया जा सके और वो भी बिना किसी परेशानी  के. यहाँ क्लिक करके आप और जानकारी पा सकते हैं.




Tags:                         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



latest from jagran