Menu
blogid : 17969 postid : 717932

लाइनक्स: एक बेहतरीन ऑपरेटिंग सिस्टम

गौरैया
गौरैया
  • 11 Posts
  • 3 Comments

लाइनक्स एक बेहतरीन ऑपरेटिंग सिस्टम है और आपको निःशुल्क वो सभी सुविधाएँ देता है जो एक  अच्छे ऑपरेटिंग सिस्टम में होनी चाहिए। लाइनक्स की एक ख़ास बात यह है कि यह वायरस प्रूफ है यानि कि इसमें आपको वायरस से कंप्यूटर ख़राब होने की चिंता नहीं करनी होगी। हालाँकि जब हम ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करते हैं तो  सबसे पहले Windows का  नाम आता है। और क्यों न हो, Windows डेस्कटॉप और लैपटॉप पर प्रयोग होने वाला आज का सबसे पॉपुलर ऑपरेटिंग सिस्टम है ।  एप्पल के MAC OS ऑपरेटिंग सिस्टम का अपना एक अलग स्थान है और यह भी एक जबर्दस्त ऑपरेटिंग सिस्टम है, लेकिन ये केवल एप्पल के कम्प्यूटरों के साथ पहले से ही स्थापित होता है।

लाइनक्स “स्वतंत्र और मुक्त स्रोत सॉफ्टवेयर” के सबसे प्रमुख उदाहरणों में से एक है. यह सर्वर एवं अन्य बड़े कम्प्यूटरों जैसे मेनफ्रेम कंप्यूटर तथा सुपरकम्प्यूटरों में प्रयोग होने वाला एक अग्रणी ऑपरेटिंग सिस्टम है; और अगर जून 2013 तक के आंकड़ो को देखें तो विश्व के 500 तीव्रतम सुपर कम्प्यूटरों में से 95 प्रतिशत लाइनक्स के किसी न किसी प्रकार पर आधारित हैं जिनमे सबसे तेज़ 44 भी सामिल हैं। लाइनक्स एम्बेडेड सिस्टम जैसे कि मोबाइल, टेबलेट, टेलीविज़न, विडिओ गेम इत्यादि में भी बहुतायत से प्रयोग किया जाता है। आजकल मोबाइल उपकरणों में व्यापक तौर पर उपयोग होने वाला एंड्रॉयड सिस्टम लाईनक्स कर्नेल पर बनाया गया है।

लाइनक्स के मुक्त स्रोत होने के कारण इसके सोर्स कोड का प्रयोग कर अपनी आवश्यकतानुसार परिवर्तन किया जा सकता है।  इस विशेषता के कारण इसके बहुत सारे डिस्ट्रीब्यूशन उपलब्ध हैं। डिस्ट्रीब्यूशन, जिसे छोटे रूप में ‘डिस्ट्रो’ भी कहते हैं, लाइनक्स का प्रयोग कर तैयार किया गया एक स्पेसिफिक सॉफ्टवेयर पैकेज है जिसमे अप्प्लिकेशन्स, यूटिलिटीज और ग्राफिक्स होते हैं। लाइनक्स के तीन सौ से भी अधिक डिस्ट्रो हैं जिनमे से कुछ लोकप्रिय डिस्ट्रो हैं : डेबियन (Debian), फेडोरा (Fedora), openSUSE, PCLinuxOS, रेडहैट(Redhat), उबण्टू (ubuntu ) इत्यादि।

http://ubuntu.com से डाउनलोड किया जा सकता है। इनस्टॉल करने के लिए सिस्टम की जरूरतें और तरीके भी इसी वेब साईट पर उपलब्ध हैं।

ऐसी अवधारणा है की लाइनक्स केवल प्रोग्रामरों और कंप्यूटर के विशेषज्ञों के लिए है। पर यह बिलकुल ही निराधार है और विशेषतः उबंटू इस अवधारणा को खारिज़ करता है। तो अगर आप एक नए वायरस मुक्त ऑपरेटिंग सिस्टम का आनंद उठाना चाहते हैं तो यह आपके लिए है।

अौर पढ़ें

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh